ऐसा घर भी हो सकता है जिसमें मृत्यु असम्भव हो?

किसी भी घर को बनाते समय कितना ही मज़बूत या लचीला बनाया जाए उसमें प्रवेश के लिए द्वार बनाया ही जाएगा। और जिस द्वार से इंसान प्रवेश कर सकता है उसी द्वार से मृत्यु भी एक दिन प्रवेश कर सकती है।

भवन बनाने की सबसे बेहतरीन टेक्नॉलोजी का उपयोग करके भी हम बस यही कह पाते हैं कि इस भवन में व्यक्ति सबसे ज़्यादा सुरक्षित है। जैसे पानी के रिसाव को नहीं रोका जा सकता और waterproof की जगह water resistant शब्द का उपयोग करना पड़ता है, ठीक वैसा ही भवन के साथ भी है।

यदि कोई ऐसा भवन बने जिसमें सिर्फ़ दरवाज़े ही दरवाज़े हों तभी यह सम्भव हो पाएगा, लेकिन तब वह दिखाई नहीं देगा। तो मनुष्य उसे खोज कैसे पाएगा क्योंकि खोजे बगैर या जाने बगैर उसे बनाना असम्भव है।

आध्यात्मिक गुरु या आत्मज्ञानी पुरुष ही एक ऐसे विकल्प के रूप में इंसान को उपलब्ध होता है, या इंसानियत को प्राप्त होता रहा है । क्योंकि वह रहता तो उसी मकान में है, लेकिन उसका एक दरवाज़ा इंसान को उसके जीवित शरीर के रूप में दिखाई भी देता है। गुरु नानक ने इसीलिए उसे नाम दिया गुरुद्वारा ।

गुरु है धरती और आकाश के मिलने के स्थान, horizon, की भाँति। हर व्यक्ति भी उसी भाँति है लेकिन उसका परिचय सिर्फ़ पृथ्वी तत्व से ही हुआ है, और जल्दबाज़ी में, प्रतियोगिता के कारण या देखा देखी में उसने अपने को पूरा जाने बगैर, भेड़ चाल में पृथ्वी तत्व का ही मकान बना लिया। और अपनी मौत का इंतज़ाम खुद ही कर लिया। फिर तरह तरह के इन्शुरन्स ले लेकर बचने का इंतज़ाम भी कर लेता है। और एक दिन… उसी मुख्य दरवाज़े से … सब इंतज़ाम उसके सामने बेमानी साबित होते हैं।

उपनिषद में कहा है कि ‘त्वम अमृत पुत्रस्य’ तो फिर वह अमरता सबको प्राप्त होती क्यों नहीं दिखती?

कबीर ने कहा है :

कबीरा इस संसार को, समझाऊँ कितनी बार।

पूँछ को पकड़े भेड़ की, उतरा चाहे पार॥

और एक दोहे में उन्होंने उपाय भी बताया है :

कथा, कीर्तन, कुल, विषय, जो छोड़े वह पाय।

क़हत कबीरा इस जगत में, नहीं और उपाय॥

सभी धर्मों में इसलिए ही किसी जीवित आत्म प्रयास से आत्म ज्ञानी पुरुष या महिला के सत्संग की इतनी महिमा है। उनके साथ रहने से कुछ समय आप हम उस भवन में कुछ समय व्यतीत कर लेते हैं जिसमें बस द्वार ही द्वार हैं। अमृत की कुछ बूँद चखने का अवसर मिल जाता है, तो सहज ही हमारा बनाया भवन से मोह ख़त्म होता जाता है और उस द्वारों के भवन की पहली ईंट रखा जाती है।

यह जानना आवश्यक है कि हम सिर्फ़ शुरुआत कर सकते हैं, प्रयत्न करते रह सकते हैं लेकिन वह पूर्ण आपने आप से होता है या अमरता की आप पर कृपा से ही होता है।

ध्यान और सत्संग यही दो रास्ते हैं जिससे उसकी सामग्री लायी जा सकती है।

ओशो द्वारा सुझाया सहज ध्यान यानी होंश पूर्वक जीना यानी रोज़ के काम में होंश का प्रयोग मेरे जीवन को बदलकर रख गया। अपने आप सहज ही मन सपने देखना कम कर देता है, फिर जब भी सपना शुरू करता है तो विवेकपूर्वक उसका आना दिखाई देने लगता है, और दिखाई दे गया कि फिर बुना नया सपना मन ने-तो फिर रोकना कोई कठिन काम नहीं है। मैंने इसे ओशो की एक किताब से सीखा और जीवन में सुबह ब्रश करते समय प्रयोग करके साधा।इसे आप मेरे अंग्रेज़ी के पोस्ट ‘Awareness as meditation’ पर पढ़ सकते हैं। 

नमस्कार ….. मैं अपनी साक्षी की साधना के व्यक्तिगत अनुभवों से अपनी टिप्पणियाँ लिखता हूँ। इस पोस्ट में दुनिया भरके रहस्यवादियों की शिक्षाएँ शामिल हो सकती हैं जिन्हें मैं अपने अनुभव से तौलकर आज भी मानने लायक समझता हूँ। अधिकजानकारी के लिए और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जुड़ने के लिए वेबसाइट https://linktr.ee/Joshuto पर एक नज़र डालें, या मेरे यूट्यूब चैनल या पॉडकास्ट आदि सुनें।

कॉपीराइट © ओशो इंटरनेशनल फाउंडेशन, अधिकतर प्रवचन की एक एमपी 3 ऑडियो फ़ाइल को osho डॉट कॉम से डाउनलोड किया जा सकता है या आप उपलब्ध पुस्तक को OSHO लाइब्रेरी में ऑनलाइन पढ़ सकते हैं।यू ट्यूब चैनल ‘ओशो इंटरनेशनल’ पर ऑडियो और वीडियो सभी भाषाओं में उपलब्ध है। OSHO की कई पुस्तकें Amazon पर भी उपलब्ध हैं।

मेरे सुझाव:- 

ओशो के डायनामिक मेडिटेशन को ओशो इंटरनेशनल ऑनलाइन (ओआईओ) ऑनलाइन आपके घर से ओशो ने नई जनरेशन के लिए जो डायनामिक मेडिटेशन दिये हैं उन्हें सीखने की सुविधा प्रदान करता है। ओशो ध्यान दिवस अंग्रेज़ी में @यूरो 20.00 प्रति व्यक्ति के हिसाब से। OIO तीन टाइमज़ोन NY, बर्लिन औरमुंबई के माध्यम से घूमता है। आप अपने लिए सुविधाजनक समय के अनुसार प्रीबुक कर सकते हैं।