मैं तुम्हें रोज़ रोज़ समझाऊँगा

शिष्य एक मिट्टी का लोंदा हो सके, तो ही गुरु उसे ईश्वर में ढाल सकता है।

मैं तुम्हें रोज़ रोज़ समझाऊँगा

ओशो का यह यूटूब पर ऑडीओ सुनने लायक़ है। जब तक आप स्वयं के प्रयत्न और अनुभव से आत्मज्ञान को प्राप्त नहीं हो जाते तब तक आप आध्यात्मिक ज्ञान की किताबों वेदों, उपनिषदों, बुद्ध, Jesus और वेदांत पर कोई टिप्पणी या टीका नहीं लिख सकते। लेकिन आजकल कोई भी व्यक्ति मीडीयम, WordPress इत्यादि पर अपना ज्ञान बाँट रहा है।लेकिन इसमें दूसरे का नुक़सान फिर भी कम होगा, लेकिन उनके पसंद करने से यह व्यक्ति खुद की यात्रा के दरवाज़े को इस जीवन के लिए तो कम से कम वंचित हो ही गया। अब इसके अज्ञान को ज्ञानी होने का प्रमाण पत्र भी मिल गया। दूसरा भी उतना ही अज्ञानी है, और उसके comment को लेखक का like मिल गया तो वह भी अपने को कोई कम अज्ञानी तो नहीं मानता।

यही, बस यही कलियुग की मज़बूत पकड़ का कारण है। यहाँ सब एक दूसरे को ज्ञानी साबित करके खुद को भी ज्ञानी समझेंगे। कलियुग में ज्ञान प्राप्त करने के लिए बहुत तपस्या की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन पकड़ इतनी गहरी होगी की उससे मुक्ति ही सबसे कठिन काम होगा। इसका ज्वलंत उदाहरण ओशो ने दिया। और इसलिए कलियुग में संतों के पास जाने, रहने का उपाय सुझाया है क्योंकि वो तब तक चोंट करते रहेंगे जब तक की तुम अपने आवरण को पहचान नहीं लेते, फिर उसे स्वीकारने में कोई कष्ट नहीं। होता। और तुरंत आध्यात्मिक यात्रा के आप शिखर के क़रीब पहुँच जाते हो। यही कलियुग का प्रसाद है, इसका फ़ायदा नहीं उठाया तो इतने कष्ट उठये सब व्यर्थ गए।

ओशो द्वारा सुझाया सहज ध्यान यानी होंश पूर्वक जीना यानी रोज़ के काम में होंश का प्रयोग मेरे जीवन को बदलकर रख गया। अपने आप सहज ही मन सपने देखना कम कर देता है, फिर जब भी सपना शुरू करता है तो विवेकपूर्वक उसका आना दिखाई देने लगता है, और दिखाई दे गया कि फिर बुना नया सपना मन ने-तो फिर रोकना कोई कठिन काम नहीं है। मैंने इसे ओशो की एक किताब से सीखा और जीवन में सुबह ब्रश करते समय प्रयोग करके साधा।

नमस्कार ….. मैं अपनी आंतरिक यात्रा के व्यक्तिगत अनुभवों से अपनी टिप्पणियाँ लिखता हूँ। इस पोस्ट में दुनिया भरके रहस्यवादियों की शिक्षाएँ शामिल हो सकती हैं जिन्हें मैं आज भी मानने लायक समझता हूँ। मेरे बारे में अधिकजानकारी के लिए और मेरे साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जुड़ने के लिए वेबसाइट https://linktr.ee/Joshuto पर एक नज़र डालें, या मेरे यूट्यूब चैनल की सदस्यता लें और/यापॉडकास्ट आदि सुनें।

कॉपीराइट © ओशो इंटरनेशनल फाउंडेशन, अधिकतर प्रवचन की एक एमपी 3 ऑडियो फ़ाइल को osho डॉट कॉम से डाउनलोड किया जा सकता है या आप उपलब्ध पुस्तक को OSHO लाइब्रेरी में ऑनलाइन पढ़ सकते हैं।यू ट्यूब चैनल ‘ओशो इंटरनेशनल’ पर ऑडियो और वीडियो सभी भाषाओं में उपलब्ध है। OSHO की कई पुस्तकें Amazon पर भी उपलब्ध हैं।

मेरे सुझाव:- 

ओशो के डायनामिक मेडिटेशन को ओशो इंटरनेशनल ऑनलाइन (ओआईओ) ऑनलाइन आपके घर से ओशो ने नई जनरेशन के लिए जो डायनामिक मेडिटेशन दिये हैं उन्हें सीखने की सुविधा प्रदान करता है। ओशो ध्यान दिवस अंग्रेज़ी में @यूरो 20.00 प्रति व्यक्ति के हिसाब से। OIO तीन टाइमज़ोन NY, बर्लिन औरमुंबई के माध्यम से घूमता है। आप अपने लिए सुविधाजनक समय के अनुसार प्रीबुक कर सकते हैं।

If you need further clarification on this post or if you wish to share your experience in this regard that may prove beneficial to visitors, please comment.