मातृशक्ति की तरह ग्रहणशील है ताओ

ताओ का प्रतीक फलों के राजा आम का भी राजा तोतापरी आम के पेड़ की पत्तियों का फोटो।
ताओ का एक चमत्कार है तोतापरी आम का पेड़। इसकी पत्तियाँ फ़ुल की पत्तियों की तरह आती हैं और यह प्रकृति के फेबिनेसी सीरीज के नियम का पालन भी नहीं करता। इसी आम के कारण आम को फलों का राजा कहा जाता है। जैसे जानवरों में शेर राजा है। और राजा ही ताओ का प्रतीक भी है। राजा को स्त्री की तरह होना चाहिए।

मातृशक्ति की तरह ताओ संसार को आपने गर्भ में सम्भाले हुए है और संसार उसके गर्भ में धीरे धीरे बढ़ रहा है।

ताओ से ही ऊर्जा ग्रहण करके संसार विकसित हो रहा है। हमारे द्वारा किया गया कोई भी कर्म इसीलिए कोई मायने नहीं रखता है। हम इस संसार रूपी गर्भस्थ शिशु के शरीर में कोई बेक्टेरिया या एक सेल से ज़्यादा अहमियत नहीं रखते हैं। लेकिन किसी भी क्षण में उस मातृशक्ति से अलग भी नहीं हुए हैं और मनुष्य होकर हम इसी माध्यम से उसे जानने के अधिकारी भी हैं, लेकिन संसार की कोई उपाधि, ताक़त, सत्ता का वहाँ कोई मूल्य नहीं है। जब सिर्फ़ तुम ही पूरे ख़ाली मिल जाओगे तो वह खुद तुम्हारे भीतर ज्ञान के रूप में चली आएगी, वह तो किसी स्त्री की तरह बस इंतज़ार करना हो जानती है।

मेरा अनुभव जो आपके काम आ सकता है:-

समय के साथ, 20 वर्षों के भीतरमैं अन्य कृत्यों के दौरान होंश या जागरूकता को लागू करने में सक्षम हो गयाजबकि मुझे बाद में एहसास हुआ कि कई कृत्यों में यह पहले ही स्वतः होने लगा था।अपने आप सहज ही मन सपने देखना कम कर देता है, फिर जब भी सपना शुरू करता है तो विवेकपूर्वक उसका आना दिखाई देने लगता है, और दिखाई दे गया कि फिर बुना नया सपना मन ने-तो फिर रोकना कोई कठिन काम नहीं है। 

संपूर्णता के साथ जीनाजीवन को एक प्रामाणिक रूप में जीना यानी भीतर बाहर एक और ईमानदारी से जीनालोगोंकी बिना भेदभाव के निःस्वार्थ भाव से सेवा करना और सभी बंधनों (धार्मिकशैक्षिकजातिरंग आदिसे मुक्त होनातीन महत्वपूर्ण उत्प्रेरक हैं जो किसी को गहराई तक गोता लगाने में मदद करते हैं।

होंश का प्रयोग मेरे लिए काम करने का तरीका है, (instagram पर होंशहो सकता है कि आपको भी यह उपयुक्तलगे अन्यथा अधिकांश लोगों के लिए गतिशील ध्यान है। लगभग 500 साल पहले भारतीय रहस्यवादी गोरखनाथ द्वारा खोजी गई और ओशो द्वारा आगे संशोधित की गई 110 अन्य ध्यान तकनीकें हैं जिनका प्रयोग किया जा सकताहै और नियमित जीवन में उपयुक्त अभ्यास किया जा सकता है।

मेरे सुझाव :-

ओशो इंटरनेशनल ऑनलाइन (ओआईओ) इन्हें आपके घर बैठे ओशो का आज के युवाओं के लिए ईजाद किया डायनामिक मेडिटेशन सीखने की सुविधा प्रदान करता है. 

नमस्कार ….. मैं अपनी आंतरिक यात्रा के व्यक्तिगत अनुभवों से अपनी टिप्पणियाँ लिखता हूँ। इस पोस्ट में दुनिया भरके रहस्यवादियों की शिक्षाएँ शामिल हो सकती हैं जिन्हें मैं आज भी मानने लायक समझता हूँ। मेरे बारे में अधिकजानकारी के लिए और मेरे साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जुड़ने के लिएमेरे सोशल मीडिया लिंक से जुड़ने केलिए वेबसाइट https://linktr.ee/Joshuto पर एक नज़र डालेंया मेरे यूट्यूब चैनल की सदस्यता लें और/यापॉडकास्ट आदि सुनें।